1. मर्चेंट सेंटर अकाउंट सेट करने के लिए आपको एक Google अकाउंट की आवश्यकता होगी। 2. अगला कदम Google को आपकी ऑनलाइन दुकान की जानकारी जैसे व्यवसाय का नाम, भौतिक पता, ग्राहक सेवा संपर्क, आपकी दुकान का डोमेन और कुछ और बुनियादी जानकारी प्रदान करना है। 3. फिर, अपनी उत्पाद जानकारी उस प्रारूप में प्रदान करें जो Google की फ़ीड आवश्यकताओं को पूरा करती हो। आपको अपने डेटा फ़ीड में प्रत्येक उत्पाद के लिए एक यूनिक प्रॉडक्ट आईडी, टाइटल , अपनी वेबसाइट पर उत्पाद का लिंक, मूल्य, उत्पाद के लिए एक इमेज का लिंक और एक विवरण शामिल करना होगा।
एक बार जब आप अपना फ़ीड सेट कर लेते हैं, तो आप इसे जीएमसी में जमा कर सकते हैं। DataFeedWatch इस प्रक्रिया को अनुकूलित करने में आपकी सहायता कर सकता है। अपने उत्पादों की 'एक्टिव ' स्थिति बनाए रखने और विज्ञापनों को लगातार चलाने के लिए आपको हर 30 दिनों में अपना उत्पाद डेटा सबमिट करना होगा। हालांकि, यदि आपके फ़ीड में डेटा बदलता है तो आपको इसे अधिक बार करना चाहिए। इसमें शामिल हैं जब आप नए उत्पाद जोड़ते हैं, पुराने उत्पादों को हटाते हैं, आइटम स्टॉक से बाहर हो जाते हैं, कीमतें बदलती हैं, एक विशेष बिक्री शुरू होती है आदि। आप अपने फ़ीड को दिन में चार बार जितनी बार अपडेट कर सकते हैं। 4. शॉपिंग विज्ञापन चलाने के लिए, आपको अपने Google Merchant Center खाते को अपने Google Ads खाते से लिंक करना होगा।
Google मर्चेंट सेंटर (जीएमसी) अकाउंट स्थापित करने और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। जबकि विज्ञापनदाता इसे विशेष रूप से Google शॉपिंग टैब पर निःशुल्क उत्पाद प्रविष्टियों के लिए उपयोग करना चुन सकते हैं, GMC अकाउंट होने का प्राथमिक कारण आमतौर पर शॉपिंग विज्ञापन चलाना है - उत्पाद विज्ञापन का एक भुगतान किया हुआ रूप। यदि आप Google शॉपिंग विज्ञापन चलाते हैं, तो आपको आपके Google विज्ञापन अकाउंट के माध्यम से बिल भेजा जाएगा।
यह Google शॉपिंग के साथ अपने उत्पादों का विज्ञापन करने का प्रवेश द्वार है। यह आपको संभावित ग्राहकों के लिए अपने उत्पाद विज्ञापनों को बनाने और प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक आवश्यक उत्पाद जानकारी संग्रहीत करने की अनुमति देता है। Google मर्चेंट सेंटर (GMC) के बिना, आपके उत्पाद Google शॉपिंग पर प्रदर्शित नहीं होंगे। साथ ही, जब तक आप अपने GMC खाते में पर्याप्त उत्पाद जानकारी नहीं जोड़ते, तब तक आप उत्पाद विज्ञापन नहीं बना सकते।
यदि आप सीधे उपभोक्ताओं को उत्पाद बेचते हैं, तो Google मर्चेंट सेंटर आपके लिए आवश्यक उपकरणों में से एक है। यह आपकी समग्र डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। यदि आप अभी तक अधिक ऑनलाइन खरीदारों तक पहुंचने और अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए Google शॉपिंग का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो अब शुरू करने का एक अच्छा समय है। Google शॉपिंग,Google पर आपके ब्रांड की दृश्यता को बढ़ाता है और आपकी वेबसाइट पर अत्यधिक योग्य लीड ला सकता है। इस टूल का अधिकतम लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका एक पेशेवर Google मर्चेंट सेंटर प्रबंधन सेवा कंपनी के साथ काम करना है। InfoTalks इस क्षेत्र की एक ऐसी ही प्रोफेशनल और अनुभवी कंपनी है